रोजमर्रा जिंदगी के वो 4 झूठ जिनपे आप आज भी यकीन करते है..

0
2422

आज हम 2017 में रह रागे है लेकिन हमारे समाज के लोगो मे पुरानी मान्यताएं अब भी घर बनाये हुए है, ऐसी कई चीजें है रोजमर्रा की जिंदगी में जो झूठी तो है लेकिन हम उनको अब भी सच मानते है उदाहरण के तौर पर दादी माँ की वो बातें की ठंड मत पियो सर्दी हो जाएगी, लेकिन विज्ञान इन बातों को सरासर झूठा साबित कर देता है..!! आज हम आपको कुछ ऐसे ही तथ्य बताने जा रहे है जो सरासर झूठ है फिर भि लोग उसको मानते आ रहे है और उसका पालन भी कर रहे है लेकिन साइंस इसको सबूतों के साथ गलत साबित करता आया है..!!

जब हमको सदी या जुकाम होता है तो माँ हमको सबसे पहले यही कहती है कि अब से तू ठंडा पानी नही पियेगा, बाल गीले नही करेगा, अब से तेरी आइसक्रीम भी बंद अब नही मिलेगी तुझे..!! लेकिन असल मे सर्दी खांसी और ठंडे का दूर-दूर तक कोई लेना देना नही है ! जबकि सर्दी एक वायरल इंफेक्शन बीमारी है जो आसपास के लोगो से फैलता है, जब इस बीमार से ग्रसित कोई बीमारी आपके पास छींकता है या खास्ता है तो ये वाइरस की तरह फैलता है और आप भी बीमार पड़ जाते है..!!

क्या आपको मम्मी ने आपको टीवी देखने के लिए डांटा है तो पढ़िए..

भारत मे तो 99% माँओ ने अपने बच्चो से कहा है कि टीवी मत देख ज्यादा आँखे खराब हो जाएगी कभी कभी बच्चो को मार भी पड़ जाय करती है, लेकिन ऐसा बिल्कुल नही है तिवो देखने से आँखे खराब नही होती दरअसल आपके जीन्स की वजह से ऐसा होता है कि आप पतले रहेंगे की मोठे होंगे, आप कोसे चलेगे आपके शरीर का गठन कैसा होगा वैसे ही आँखों का भी सिस्टम हमारे जीन्स से जुड़ा हुआ रहता है कि किस उम्र में आपके आँखों की रोशनी कम हो जाएगी..!! अगर आपके शरीर मे स्थित जीन्स ज्यादा ताकतवर हो तो आप चाहे जितनी टीवी देख ले, मोबाइल का इस्तेमाल कर ले दिन भर आपकी आंखे कभी खराब नही होंगी..!!

मोबाइल का इस्तेमाल करते है तो ये जरूर पढ़िए आज के डिजिटल दुनिया मे मुश्किल से कोई ऐसा व्यक्ति होगा जो मोबाइल का इस्तेमाल ना करता हो.!

तो आइये आपको इससे जुड़ा सबसे बड़ा झूठ बताते है..!! मोबाइल इस्तेमाल करने में सभी यूज़र्स को सबसे बड़ी दिक्कत बैटरी को लेकर रहती है हमेशा बैटरी बार बार उत्तर जाती है लेकिन लोग कहते है कि जब मोबाइल 10 से 20 प्रतिशत पहुँचे टैब ही चार्ज पर लगाइए वरना आपकी बैटरी जल्द खराब हो जाएगी दरअसल ये सरासर झूठ है..!! आप जब चाहे अपने मोबाइल को चार्ज पर लगा सकते है ये समस्या पहले मोबाइल के साथ हुआ करती थी लेकिन स्मार्टफोन के जमाने मे बैटरी भी अब स्मार्ट हो गयी तो बिना चिंता के उसे चार्ज करिये..!!

क्या आप कॉलेज बॉय है या कॉलेज बेग पहनते है तो ये जरूर पढ़िए

आपने अपने जीवन मे कॉलेज बैग तो पहना ही होगा क्योंकि हर विद्यार्थी के जीवन मे ये आम बात है और रोज उनको लगभग 2 घंटे बैंग पहने रहना पड़ता है, लेकिन आप जानते है कि आजतक आप बैग उल्टा पहनते आये है..?? दरअसल कॉलेज बैग को पीठ के पीछे टांगना गलत तरीका है और हमारे स्वास्थ के लिए हानिकारक भी रहता है, वैज्ञानिको द्वारा रिसर्च में पाया गया है कि लोग बचपन से ही भारी मात्रा में बैग में वजन भर के उठाते है उनकी हाइट कम रह जाती है क्योंकि जब हम भारी बैग टांगते है टी हमारे रीड़ की हड्डी कम्प्रेस हो जाती है जिसकी वजह से ये होता है, इसलिए अब से जब आप बैग पहने तो उसे छाती की तरफ आगे रखे…!!

अगर आपको आर्टिकल पसंद आया तो शेयर जरूर करें..!!